इंसानियत सबसे पहले

SA Admin SA Admin Jul 10 0 Comments 10 Views

दोपहर 2 बजे का वक़्त था. एक पिता और उसका 8 साल का बेटा सड़क पर पैदल जा रहे थे. पिता अपने बच्चे को स्कूल से लेकर आ रहा था.

पिता: बेटा, आज स्कूल में इंग्लिश का टेस्ट था तुम्हारा… कैसा हुआ?

बेटा: ठीक हुआ..

पिता: और मैडम ने क्या करवाया आज?

बेटा: आज नैतिक शिक्षा का पीरियड था और मैडम ने हमें कहा कि हमेशा दुसरो की मदद करनी चाहिए चाहे कैसी भी परिस्थिति हो. और मैडम ने बच्चो को कहा है कि घर जा कर किसी ना किसी व्यक्ति की सहायता ज़रूर करना और बताना बताना कि तुमने किसकी सहायता की.

पिता: ठीक है, मैं तुम्हारा होमवर्क कर दूंगा. अब कहाँ करेंगे किसी की सहायता…

बारिश का मौसम था और कुछ ही देर में बारिश होने लगी….

पिता के पास दो छाते थे. पिता ने एक छोटा छाता बच्चे को दिया और बड़ा सा छाता खुद इस्तेमाल करने लगा. दोनों बाप बेटा बारिश का मज़ा लेते हुए चल दिए.

तभी बेटे ने देखा कि सड़क के किनारे एक कुत्ते का बच्चा बैठा हुआ है. भीगने के कारण उसे ठण्ड लग रही थी और वो कांप रहा था. बेटा भाग कर उस कुत्ते के बच्चे के पास जाता है और अपना छाता उसके सर पर रख देता है. पिता अपने बेटे को ये देखते हुए डांटता है और कहता है कि “बेटा …..तुम भीग जाओगे और बीमार पढ जाओगे लेकिन बेटा नहीं मानता और अपना छाता उस कुत्ते के बच्चे के सर पर तब तक रखे रखता है जब तक कि बारिश नहीं रुक गयी.

बारिश रुकने पर बच्चा अपना छाता उस कुत्ते के सर से हटाता है और अपने पिता को बोलता है “पापा .. मैडम ने जो होमवर्क दिया था मैंने कर लिया। इतना कहकर बेटा फिर अपने पिता को कहता है कि ये कुत्ता अगर यूँ ही सड़क पर रहा तो मर जाएगा, क्या मैं इसे घर ले जा सकता हूँ?

अपने बेटे का नरम दिल, जानवरो के प्रति प्यार और इंसानियत भरा हृदय देख कर बाप का दिल पिघल जाता है और कहता है ” क्यों नहीं.. हम इसे घर ले जाएंगे और रोज़ इसके साथ खेलेंगे”


दोस्तों, आज के वक़्त में ऐसी इंसानियत की मिसाल बहुत कम देखने को मिलती है. दरअसल इंसान के अस्तित्व का मुख्य लक्ष्य तो यही है कि इंसानियत की रक्षा करना और अगर हम ये भी ना कर पाए तो कौन हमें इंसान कहेगा. कुदरत के बनाये हुए हर जीव पर दया करने सीखिए क्यूंकि यही सच्चा धर्म है.

अपने ज़ख्म पर तो जानवर भी रोता है, इंसान तो वो है जो दुसरो का दर्द महसूस कर सके.

अगर आपको ये इंसानियत पर कहानी अच्छी लगी तो इसे शेयर करना ना भूले।

धन्यवाद